Free Silai Machine Yojana List 2024: फ्री सिलाई मशीन योजना की लाभार्थी सूची जारी, ऐसे देखें सूची में अपना नाम

Free Silai Machine Yojana List 2024: केंद्र सरकार द्वारा गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा ग्रहणी महिलाओं को घर पर ही कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना में जिन महिलाओं ने आवेदन किया था उनके लिए खुशखबरी आ चुकी है क्योंकि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लाभार्थी सूची जारी कर दिया गया है।

Free Silai Machine Yojana List

यदि आपने भी अपना आवेदन सफलतापूर्वक कर लिया है और सूची में अपना नाम देखने के लिए उत्सुक हैं। तो चिंतित होने की कोई बात नहीं है। आधिकारिक वेबसाइट पर यह प्रक्रिया बहुत आसान है, आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से सूची में अपना नाम देख सकते हैं। इस लेख में हम फ्री सिलाई मशीन योजना की लाभार्थी सूची कैसे देखें एवं इससे जुड़ी अन्य जानकारी को भी साझा करें।

Free Silai Machine Yojana List 2024

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस योजना का लक्ष्य देश के प्रत्येक राज्य में 50000 हज़ार से अधिक महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान करना है। इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी महिला को ₹15,000 की राशि दी प्रदान की जा रही है ताकि वह अपनी पसंदीदा सिलाई मशीन खरीद पाएं। प्रत्येक राज्य में ऐसे महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन वितरित की जा रही है जो घर पर ही कार्य करके पैसे कमाना चाहती हैं।

देश की महिलाओं के प्रति नकारात्मक सोच को बदलने हेतु एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु इस योजना का संचालन किया गया है। ऐसे महिलाओं जो घर पर ही अपने परिवार का पालन पोषण करना चाहती हैं उन्हें सिलाई मशीन खरीदने के लिए राशि प्रदान की जा रही है। योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे लाभार्थी के खाते में स्थानांतरण की जा रही है।

फ्री सिलाई मशीन योजना लाभार्थी लिस्ट

फ्री सिलाई मशीन योजना को प्रत्येक राज्य में लागू कर दिया गया है। राज्य के प्रत्येक क्षेत्र में इस योजना के फॉर्म भरे जा रहन है ऑनलाइन एवं ऑफलाइन फॉर्म भरना अभी भी शुरू है। इस योजना के तहत लाखों महिलाओं ने फॉर्म भरकर आवेदन किया था परन्तु केवल पात्र महिलाओं का आवेदन स्वीकार किया गया है, आवेदन स्वीकृत करने के पश्चात सूची में लाभार्थी का नाम सूचीबद्ध किया गया है।

फ्री सिलाई मशीन योजना की लाभार्थी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस सूची में लाखों महिलाओं का नाम शामिल है। यदि आपने भी इसमें आवेदन कर लिया है परन्तु सूची में अपना नाम देखने में असमर्थ हैं। तो सुनिश्चित करें की आपने सभी पात्रता मापदंडों को पूर्ण कर लिया है।

अब घर बैठे बनाये राशन कार्ड मात्र 2 मिनट में, यहाँ देखें प्रक्रिया

फ्री सिलाई मशीन योजना की पात्रता

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन हेतु एवं योजना में अपना नाम सूचीबद्ध करने हेतु कुछ पात्रता निर्धारित की गई है। इसलिए जो उम्मीदवार इस योजना की सूची में अपना नाम शामिल करना चाहते हैं। वह सुनिश्चित करें की नीचे दी गई पात्रता को पूर्ण कर पाएं हैं या नहीं:-

  • फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन करना होगा।
  • योजना में केवल भारत की मूल्य निवासी महिलाओं का आवेदन स्वीकार किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत ऐसी महिलाएं जो गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर हैं वही पात्र होंगी।
  • योजना में केवल ग्रहणी महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी जो घर पर रहकर कार्य करना चाहतीं हैं।
  • आवेदक महिला की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार महिला के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • सभी दस्तावेज़ आवेदक के पास होने चाहिए एवं सभी में सही जानकारी दर्ज होनी चाहिए।

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करे मात्र 5 मिनट में, यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया

सिलाई मशीन योजना लाभार्थी लिस्ट कैसे चेक करे?

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करने के लिए उम्मीदवार के पास कुछ आवश्यक विवरण होने चाहिए जैसे: आधार नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर आदि। यह सभी आवश्यक जानकारी की जरूरत पड़ सकती है। सूची में अपना नाम देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा गया है। कोई भी आवेदक सूची में अपना नाम निम्नलिखित चरणों का पालन करके देख सकता है:-

  • सर्वप्रथम आवेदक को पीएम विश्वकर्मा योजना कि आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के जाने के पश्चात होमपेज पर लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलकर आ जायेगा यहाँ “Applicant/Beneficiary” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात एक नया पेज खुलेगा यहाँ अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करें।
  • अब नंबर पर प्राप्त हुई ओटीपी को दर्ज करके सत्यापन करें।
  • अंत में “Search” के बटन पर क्लिक करें।
  • अब लाभार्थी सूची आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • इस सूची में आप अपना नाम खोज सकतीं हैं। यदि आप नाम इस सूची में है, तो जल्द ही आपके खाते में राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।  

Leave a Comment